Home नरेंद्र मोदी विशेष सिंगापुर फिनटेक उत्सव में बोले प्रधानमंत्री मोदी, वित्तीय क्रांति से बदली 130...

सिंगापुर फिनटेक उत्सव में बोले प्रधानमंत्री मोदी, वित्तीय क्रांति से बदली 130 करोड़ भारतीयों की जिंदगी

220
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिंगापुर में फिनटेक उत्सव के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। पीएम मोदी ने फिनटेक फेस्टिवल को आस्था का त्योहार बताते हुए कहा कि उनके लिए यह गर्व की बात है कि वह विश्व में अपनी तरह से सबसे बड़े फिनटेक फेस्टिवल को संबोधित करने वाली किसी भी देश के पहले राष्ट्राध्यक्ष हैं। श्री मोदी ने इसे भारत के युवाओं का सम्मान बताते हुए कहा कि युवाओं की ऊर्जा पर भरोसा करने से ही दुनिया की तस्वीर बदलेगी।

पीएम मोदी ने कहा कि हम उस युग में जहां तकनीक के माध्यम से ऐतिहासिक बदलाव लाया जा रहा है। डेस्कटॉप से लेकर क्लाउड तक, आईटी सेवाओं से लेकर इंटरनेट तक हम काफी कम समय में काफी आगे आ चुके हैं। वैश्विक अर्थव्यवस्था का चरित्र बदल रहा है। तकनीक से इस नई दुनिया में प्रतियोगिता और पॉवर की परिभाषा में बदलाव आ रहा है और इससे लोगों के जीवन में बदलाव के कई अवसर पैदा हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 में देश की सत्ता संभालने के बाद सरकार ने प्रत्येक नागरिक के समावेशी विकास को मिशन बनाया था, ताकि हम दूर-दराज के इलाके में रहने वाले लोगों के भी जीवन में बदलाव ला सकें। आज भारत में 130 करोड़ लोगों के लिए वित्तीय समावेशन एक सच्चाई बन चुका है और इससे उनके जीवन में बड़ा बदलाव आ रहा है। श्री मोदी ने काह कि भारत में सरकार ने आधार के जरिए 1.2 अरब बायोमेट्रिक परिचय तैयार किए। आधार और जन-धन खातों के जरिए करीब 33 करोड़ नए बैंक अकाउंट खोले गए। 2014 में 50 प्रतिशत से भी कम भारतीयों के पास बैंक अकाउंट थे और आज 100 करोड़ से अधिक लोगों के पास बैंक एकाउंट हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल की मदद से ही हमने अपने हजारों-करोड़ रुपये बचाए जो पहले लीकेज में बर्बाद होते थे। आयुष्मान भारत की योजना 50 करोड़ लोगों को मुफ्त में मेडिकल सुविधा मिलेगी, मुद्रा योजना के कारण आज करोड़ों लोगों ने अपना बिजनेस शुरू किया है। हमने सबसे अधिक लोन महिलाओं को दिया है। उन्होंने कहा कि आज भारत में पोस्टऑफिस भी बैंक बन गए हैं, जो लोगों की मदद कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश में सिर्फ फोन या इंटरनेट की मदद से ही नहीं बल्कि इनके बिना भी गरीब व्यक्ति आसानी से बैंक ट्रांजेक्शन कर सकता है। प्रधानमंत्री बोले कि आज भारत में सबसे ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल होता है, साथ ही हमारे देश में सबसे सस्ता इंटरनेट मिलता है. दुनियाभर के इन्वेस्टर्स के लिए भारत सबसे अच्छी जगह है। PM ने यहां इन्वेस्टर्स के लिए भारत में इन्वेस्ट करने के फायदे भी गिनवाए।

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत में डिजिटल क्रांति का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि भारत में रुपे और भीम ऐप के जरिए डिजिटल ट्रांजैक्शन बढ़ा है। देश के 128 बैंक यूपीआई से जुड़े हैं। बीते 24 महीनों में यूपीआई से ट्रांजैक्शन में 1500 गुना का इजाफा हुआ है। हर महीने डिजिटल ट्रांजैक्शन 30% बढ़ रहा है। श्री मोदी ने बताया कि सरकार ने बीते चार वर्षों में 1.20 लाख ग्राम पंचायतों को हाई स्पीड इंटरनेट से जोड़ा है। आज भारत में मोबाइल यूजर्स की संख्या 100 करोड़ से अधिक है और करोड़ों की संख्या में लोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर रहे हैं।

श्री मोदी ने कहा कि भारत में फिनटेक इनोवेशन और एंटरप्राइज ने काफी धूम मचाई है। इससे भारत विश्व का सबसे अग्रसर स्टार्टअप देशों में से बन गया है। फिनटेक और इंडस्ट्री 4.0 का भविष्य भारत में काफी बेहतर है। इस अवसर पर पीएम मोदी से सभी फिनटेक कंपनियों और स्टार्टअप्स के संचालकों से कहा कि उनके लिए भारत बेहतरीन जगह है।

दो अरब लोगों को बैंक से जोड़ने वाला सॉफ्टवेयर लॉन्च
प्रधानमंत्री मोदी ने फिनटेक उत्सव में एपीआईएक्स बैकिंग सॉफ्टवेयर को भी लॉन्च किया। इसका मकसद दुनिया के ऐसे दो अरब लोगों को जोड़ना है, जिनका बैंक अकाउंट नहीं है। एपीआईएक्स को हैदराबाद, कोलंबो और लंदन के विशेषज्ञों ने बनाया है। आपको बता दें कि पीएम मोदी इस उत्सव में हिस्सा लेने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं। यह फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी पर दुनिया का सबसे बड़ा कार्यक्रम है, जिसमें 30 हजार लोग हिस्सा ले रहे हैं।

LEAVE A REPLY