Home नरेंद्र मोदी विशेष भाजपा सरकार बनने पर होगा कर्नाटक का चौतरफा विकास : प्रधानमंत्री मोदी

भाजपा सरकार बनने पर होगा कर्नाटक का चौतरफा विकास : प्रधानमंत्री मोदी

969
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कर्नाटक में भाजपा कार्यकर्ताओं, नेताओं और विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों को संबोधित करते हुए प्रचार के दौरान विकास के मुद्दे को प्राथमिकता देने को कहा है। नरेंद्र मोदी के एप के माध्यम से संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का कर्नाटक के लिए तीन सूत्रीय एजेंडा है-डेवलपमेंट, फास्ट पेस डेवलपमेंट और आल राउंड डेवलपमेंट यानी विकास, विकास और सिर्फ विकास। श्री मोदी ने कहा कि भाजपा ने हमेशा पॉलिटिक्स ऑफ डेवलपमेंट को प्राथमिकता दी है, यही वजह है कि जहां भी चुनाव हुए हैं वहां भाजपा के लोगों ने डंके की चोट पर आंख में आंख डालकर विकास के मुद्दे पर बात की है।

वादों का लॉलीपॉप पकड़ाने वालों को बेनकाब करें
प्रधानमंत्री ने कर्नाटक में झूठ का सहारा लेकर जनता को गुमराह करने वाले राजनीतिक दलों को बेनकाब करने का आग्रह करते हुए कहा पहले राजनीतिक दल और सरकारें विकास के मुद्दे पर बात करने से कतराती थीं, लेकिन अब विकास की बातें हो रही हैं। विकास ऐसी चीज है जिसके बारे में झूठ नहीं बोला जा सकता है, अगर विकास किया है तो दिखेगा और उसे मापा भी जा सकता है। श्री मोदी ने कहा कि पहले राजनीतिक दल विकास के मुद्दे पर राजनीति नहीं करते थे, बल्कि जाति, पंथ, संप्रदाय के आधार पर राजनीति करते थे। कुछ राजनीतिक दल चुनाव से पहले एक जाति के लोगों को लॉलीपॉप पकड़ाते हैं और फिर चुनाव में उसका फायदा उठाते हैं। अगले चुनाव में दूसरी जाति के लोगों को लॉलीपॉप पकड़ाते हैं और उनका फायदा उठाकर आगे बढ़ जाते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता है कि भारतीय राजनीति की मुख्यधारा कांग्रेस के कुकर्मों और पाप से जुड़ी हुई है। अन्य दलों में जो बुराई है, वो भी इसी कांग्रेस के कारण आई है। उन्होंने कहा कि जब तक इस कांग्रेस कल्चर को मुख्य धारा से मुक्ति नहीं दिलाएंगे, तब तक देश में राजनीतिक का शुद्धीकरण का काम पूरा नहीं हो पाएगा। 

सिर्फ चुनाव नहीं जनता का दिल जीतना चाहती है भाजपा
प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यकर्ताओं से कहा कि भाजपा विकास के मुद्दे और संगठन की ताकत के बल पर चुनाव जीतना चाहती है। भाजपा सिर्फ चुनाव ही नहीं जनता जनार्दन का दिल और उनका विश्वास भी जीतना चाहती है। भाजपा जनता को गुमराह कर चुनाव नहीं जीतना चाहती है। श्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी विकास के मुद्दे पर झूठ फैला रही है। भाजपा कार्यकर्ताओं को कांग्रेस के इस झूठ और दुष्प्रचार का मुकाबला करना है।

बूथ स्तर पर ध्यान दें कार्यकर्ता
पीएम मोदी ने भाजपा कार्यकर्ताओं से चुनाव प्रचार में जुट जाने का आह्वान करते हुए सभी से बूथ स्तर पर ध्यान देने को कहा। उन्होंने पुरुष और महिला कार्यकर्ताओं को एक साथ प्रचार के लिए निकलने को कहा कि बूथ स्तर पर हर कार्यकर्ता 5-10 परिवारों की जिम्मेदारी ले और उन्होंने मतदान के लिए मतदान केंद्र तक लाने की कोशिश में अभी से जुट जाए। श्री मोदी ने कहा कि यदि बूथ जीत लिया तो एमएलए और राज्य का चुनाव जीतने से कोई रोक नहीं सकता। जाहिर है कि कर्नाटक में 12 मई को मतदान है जल्द ही प्रधानमंत्री मोदी भी चुनाव प्रचार में उतरने वाले हैं।

भाजपा की सरकार आने पर किसानों का होगा विकास
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने पर गांवों और शहरों का चौतरफा विकास किया जाएगा। श्री मोदी ने केंद्र सरकार द्वारा 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में किए जा रहे कार्यों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, एमएसपी में बढ़ोतरी, ई-मंडी, सॉयल हेल्थ कार्ड, सोलर पंप, यूरिया की नीम कोटिंग, शहद उत्पादन, पशुपालन, बांस की खेती जैसे कई क्षेत्र हैं, जिनका फायदा किसानों को मिल रहा है और राज्य में भाजपा की सरकार बनने पर किसानों को इनका भरपूर फायदा दिलाया जाएगा। पीएम मोदी ने कर्नाटक में चंदन की लकड़ी का उत्पादन बढ़ाने के लिए भी योजना बनाने की बात कही और फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में ढांचागत सुविधाओं की बढ़ोतरी की बात कही।

शहरों में इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकार करेगी भाजपा सरकार
बैंगलुरू समेत कर्नाटक के दूसरे शहरों के विकास  के विषय पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि शहरों में अगले 20-30 वर्षों के आगे के बारे में सोच कर विकास की योजनाएं बनाने की जरूरत है। बैंगलुरू सिर्फ कर्नाटक ही नहीं बल्कि विश्व में भारत का प्रतिनिधित्व करता है। कर्नाटक में भाजपा की सरकार आने पर स्वच्छता, शिक्षा, ड्रेनेज, स्वास्थ्य, नई सड़कें, ओवर ब्रिज, मेट्रो बनाने का काम किया जाएगा। केंद्र सरकार ने इसी विकास के मॉडल के लिए स्मार्ट सिटी की परिकल्पना साकार की है।

एनडीए ने यूपीए सरकार से कई गुना अधिक खर्च किया
संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने विस्तार से केंद्र सरकार द्वारा कर्नाटक में किए जा रहे विकास कार्यों का उल्लेख किया और यूपीए सरकार के दौरान अंतिम चार वर्षों में किए गए विकास के कार्यों से तुलना भी की। उन्होंने बताया कि केंद्र की एनडीए सरकार द्वारा कर्नाटक राज्य में 13 बड़ी सड़क परियोजनाएं चल रही हैं, जो आने वाली शताब्दी तक कर्नाटक का भाग्य बदलने में बड़ी भूमिका अदा करेंगी।

यूपीए सरकार ने अपने कार्यकाल के अंतिम चार वर्षों में सड़कों के निर्माण में 8,700 करोड़ रुपये खर्च किए थे, जबकि केंद्र की एनडीए सरकार चार वर्षों में 27,000 करोड़ रुपये खर्च कर चुकी है। यूपीए सरकार की तुलना में एनडीए ने करीब चार गुने अधिक नेशनल हाईवे का निर्माण किया है। यूपीए सरकार ने जहां अर्बन इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास में 380 करोड़ रुपये खर्च किए थे, वहीं एनडीए सरकार ने 1,600 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

यूपीए सरकार ने अपने अंतिम चार वर्षों में कर्नाटक में Renewable energy के क्षेत्र में 2,000 मेगावाट की वृद्धि की थी, वहीं एनडीए सरकार ने 7,800 मेगावाट की बढ़ोतरी की है। सोलर एनर्जी के उत्पादन में यूपीए सरकार ने 31 मेगावाट की वृद्धि की थी, वहीं एनडीए सरकार ने 4,800 मेगावाट सोलर एनर्जी का उत्पादन किया है।

श्री मोदी ने बताया कि यूपीए सरकार के अंतिम 4 वर्षों में 350 करोड़ रुपये खर्च कर 20 लाख शौचालय बनाए थे, जबकि एनडीए सरकार ने 4 सालों में 2,100 करोड़ रुपये खर्च कर 34 लाख शौचालयों का निर्माण कराया है।

यूपीए ने 30 लाख गैस कनेक्शन दिए थे, वहीं एनडीए सरकार ने 50 लाख मुफ्त गैस कनेक्शन दिए हैं। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पूरा संबोधन यहां सुन सकते हैं-

Leave a Reply