Home नरेंद्र मोदी विशेष प्रधानमंत्री मोदी ने देश को समर्पित किया अपना ड्रीम प्रोजेक्ट, देखिये तस्वीरें

प्रधानमंत्री मोदी ने देश को समर्पित किया अपना ड्रीम प्रोजेक्ट, देखिये तस्वीरें

108
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (22 अक्टूबर ) को गुजरात के घोघा में घोघा-दहेज ‘रोल ऑन–रोल ऑफ (रो-रो) फेरी सर्विस के पहले फेज का उद्घाटन किया। इस सर्विस से इन स्थानों की 310 किमी की सड़क मार्ग से दूरी समुद्री रास्ते से मात्र 30 किमी हो गई। इस मौके पर उन्होंने कहा, “ये फेरी सर्विस भारत ही नहीं दक्षिण पूर्व एशिया में अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है।

प्रधानमंत्री मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट हुआ पूरा
गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 650 करोड़ रुपये के इस प्रॉजेक्ट की शुरुआत साल 2012 में की थी। उन्होंने इस फेरी सर्विस को अपना ‘ड्रीम प्रोजेक्ट’ करार दिया था। उन्होंने इस प्रोजेक्ट के पूरा होने पर घोघा में सभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा, ”इस फेरी सेवा (रॉल-ऑन/रॉल-ऑफ) से सौराष्ट्र के घोघा और दक्षिण में स्थित दाहेज की दूरी एक घंटे से कुछ ज्यादा समय में पूरी कर ली जाएगी। फिलहाल लोगों को सात-आठ घंटे लगते हैं। सेवा के पूर्ण रूप से अमल में आने पर इससे वाहन भी गुजर सकेंगे।”

जानिए क्या है रो-रो सेवा
रो-रो सर्विस में जहाजों को इस तरह से तैयार किया जाता है, जिनमें कारों, ट्रकों, सेमी-ट्रेलर ट्रकों, ट्रेलर्स और अन्य चीजों को लादा जा सकता है। इसके अलावा लोग भी इसमें सफर कर सकते हैं। यह लिफ्ट ऑन सर्विस से ठीक उलट है, जिसमें क्रेन से किसी सामान को उठाया जाता है और दूसरे स्थान पर रखा जाता है। रो-रो सेवा के लिए जहाजों को इस तरह से तैयार किया जाता है कि बंदरगाहों पर इनमें सामानों को आसानी से लादा जा सके और उतारा जा सके।

310 किमी बनाम 31 किमी
सौराष्ट्र के भावनगर जिले में स्थित घोघा बंदरगाह से रोल ऑन-रोल ऑफ सेवा के जरिए भरुच जिले तक करीब एक घंटे में पहुंचा जा सकेगा। इससे गुजरात के औद्योगिक क्षेत्रों के बीच कनेक्टिविटी मजबूत होगी। समुद्री रास्ते की बात करें तो भावनगर का घोघा दूसरी तरफ स्थित भरुच के दाहेज से करीब 31 किलोमीटर की दूरी पर है। सड़क मार्ग से यह सफर 310 किलोमीटर का था, जिसे तय करने में 8 से 9 घंटे तक लगते थे। यह भारत में अपनी तरह की पहली सेवा है। इससे एक जहाज यानी फेरी पर 100 वाहन (कार, बस और ट्रक) और 250 यात्री सफर कर सकेंगे। आइये तस्वीरों में देखते हैं ये पूरा कार्यक्रम-

 

LEAVE A REPLY