Home नरेंद्र मोदी विशेष शांति की बात भी वही कर सकता है, जिसकी भुजाओं में दम...

शांति की बात भी वही कर सकता है, जिसकी भुजाओं में दम होता है- प्रधानमंत्री मोदी

284
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को बिहार और असम के चुनावी दौरे पर रहे। बिहार के भागलपुर के साथ ही उन्होंने असम के मंगलदोई और सिलचर में चुनावी जनसभाओं को संबोधित किया। भागलपुर की रैली में उन्होंने एक ओर केंद्र सरकार की उपलब्धियों को जनता के सामने रखा तो दूसरी ओर कांग्रेस और महागठबंधन में शामिल दलों पर जमकर निशाना साधा। प्रधानमंत्री ने कहा कि जनता के प्यार की वजह से ही वे बड़े-बड़े काम कर पाए। उन्होंने लालबत्ती का कल्चर खत्म कर गरीबों के घरों में बत्ती जलाई। पीएम मोदी ने कहा कि ‘महामिलावटियों’ को डर है कि मोदी फिर से आएगा तो इनके भ्रष्टाचार की सारी दुकानें बंद हो जाएंगी। जाति-धर्म की इनकी राजनीति बंद हो जाएगी। टुकड़े-टुकड़े गैंग टुकड़े-टुकड़े होकर बिखर जाएगा।      

पीएम मोदी ने कहा, “आपने पांच वर्ष तक अपने प्रधानसेवक को जो प्यार दिया है, उसने नामुमकिन को भी मुमकिन बना दिया है। इन पांच वर्षों में ऐसे-ऐसे काम हुए हैं, जैसे पहले कोई सोच भी नहीं सकता था। आपके इस चौकीदार ने लालबत्ती हटाई और गरीबों के घरों में सफेद बत्ती जलाई है। गरीब को पक्का मकान, गरीब को रसोई गैस देने का काम पहले नामुमकिन लगता था, उसे मुमकिन बनाने का काम आपके इस प्रधानसेवक ने किया है। बिहार के गांव-गांव में सड़कें पहुंचाने का बीड़ा इस चौकीदार ने उठाया है। बड़े अस्पताल सिर्फ अमीरों की पहुंच में होते थे। लेकिन, गरीब भी आयुष्मान हो सकता है, उसको भी 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिल सकता है, इसे मुमकिन होते हुए भी आपने देखा है। राष्ट्रकवि दिनकर ने लिखा है-

‘रेशमी कलम से भाग्य-लेख लिखने वालो, तुम भी अभाव से कभी ग्रस्त हो रोये हो?

बीमार किसी बच्चे की दवा जुटाने में, तुम भी क्या घर पर पेट बांधकर सोये हो?’

इस दर्द में से ही आयुष्मान भारत योजना का जन्म हुआ है। हमने किसानों के हित के लिए पीएम किसान योजना प्रारंभ की है। अपने ‘संकल्प पत्र’ में हमने घोषित किया है कि फिर हमारी सरकार बनने पर सभी किसानों को इस योजना का लाभ देंगे। छोटे और सीमांत किसानों को साठ वर्ष की उम्र के बाद नियमित पेंशन का भी हमारा संकल्प है।”

पीएम मोदी ने कहा, “देश के सामान्य मानवी को सुरक्षा कवच देने वाली सारी योजनाएं इसलिए शुरू कर पाया हूं, क्योंकि आपने मुझे चौकीदारी की जिम्मेवारी दी है। आपने मुझे निरंतर अपना आशीर्वाद और समर्थन दिया है। सुरक्षा चाहे आपके हितों की हो, आपके सम्मान की हो, या फिर हमारे देश की सीमाओं की हो, ये सबसे जरूरी है। शांति की बात भी वही कर सकता है, जिसकी भुजाओं में दम होता है।”

पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना की वजह से आज भागलपुर में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन पर काम चल रहा है। यहां के घरों में पाइप लाइन से सस्ती गैस सीधे घर के चूल्हे तक पहुंचेगी। यहां गाड़ियां पेट्रोल-डीजल की बजाय सस्ती सीएनजी से चलेंगी। ऐसा ही एक बड़ा काम आप कोलकाता से बनारस तक नदी जलमार्ग के रूप में देख रहे हैं। इससे भागलपुर और बिहार को माल ढुलाई के एक सस्ता और सक्षम माध्यम मिल पाया है।

पीएम मोदी ने कहा, “हमने गंगा की सफाई का जो बीड़ा उठाया, उसके परिणाम अब सामने आने लगे हैं। अब विक्रमशिला सेतु के बगल में गंगाजी पर चार लेन का पुल भी बन रहा है। आपकी सुविधा के लिए सड़कों के नेटवर्क और इंफ्रास्ट्रक्चर के काम को मजबूत किया जा रहा है। भागलपुर के बुनकरों और यहां के व्यापारियों की हर तरह की परेशानी का मुझे पूरी तरह से आभास है। भागलपुरी शिल्क उद्योग को मजबूत करने के लिए एनडीए की सरकार पूरा प्रयास कर रही है।”

असम के मंगलदोई की सभा में उपस्थित लोगों को उनके एक वोट का महत्व समझाते हुए उन्होंने कहा, “आपके एक वोट ने मुश्किल से मुश्किल इलाके में बिजली पहुंचाने का काम किया है। आपके वोट ने असम के लाखों गरीब परिवारों को हर वर्ष 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज का साधन दिया है। आपके एक वोट ने असम के 24 लाख किसानों के खाते में हर वर्ष करीब 1500 करोड़ रुपये जमा कराने का काम किया है। ये आपके वोट की शक्ति है जो 2019 में असम के साथ ही देश की भी दिशा तय करेगा। इस बार आपका वोट असम के हर किसान को पीएम किसान सम्मान योजना से जोड़ेगा। हर छोटे किसान परिवार को पेंशन देने का भी काम करेगा। यह भी तय करेगा कि भारत की रक्षा और सुरक्षा नीति क्या हो, हम डरे-सहमे रहें या अपनी सुरक्षा के लिए हर जरूरी कदम उठाएं। भारत आतंकियों को घर में घुसकर मारे, ये फैसला हमारी सरकार ने किया।“

सिलचर की जनसभा में उमड़े जनसैलाब को देखकर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “हवा का रुख किस तरफ बह रहा है, ये आपके उत्साह से साफ पता चल रहा है।” उन्होंने कहा, “आज देश के कुछ हिस्सों में प्रथम चरण का मतदान हुआ है। अब तक जो जानकारी मुझे मिली है, उसके मुताबिक एक जबर्दस्त लहर दिखाई दे रही है। हमारे विरोधियों का इस चुनाव में बचना मुश्किल है, ये जनता-जनार्दन ने तय कर लिया है। आज यहां पर भी मैं जनसैलाब देख रहा हूं। आज असम में भी 5 सीटों पर मतदान चल रहा है। वहां से भी जो खबरें आई हैं, उससे साफ है कि पांचों  सीटें भाजपा, एनडीए जीतेगा।“ 

Leave a Reply