Home चुनावी हलचल देश में 2014 से भी तेज हुई मोदी लहर, अबतक के सबसे...

देश में 2014 से भी तेज हुई मोदी लहर, अबतक के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री हैं नरेंद्र मोदी- सर्वे

345
SHARE

श्री नरेंद्र मोदी देश के सबसे अच्छे और बेहतर प्रधानमंत्री हैं, देश की जनता ये बात पहले से ही जानती है। लेकिन, अब मीडिया वालों ने भी तरह-तरह से सर्वे कराकर इसकी तसल्ली कर ली है। ताजा सर्वे टाइम्स नाउ-वोटर्समूड रिसर्च (वीएमआर) ने कराया है, जिसमें पीएम मोदी को देश का अबतक का सबसे अच्छा प्रधानमंत्री बताया गया है। हिंदी न्यूज पोर्टल जनसत्ता में छपे समाचार के अनुसार आज के समय लोकप्रियता में पीएम मोदी के टक्कर में कोई नेता आसपास भी नहीं है। ये सर्वे मोदी सरकार के तीन साल पूरे होने पर कराया गया है। सर्वे से ये भी साफ हो गया है कि देश में मोदी लहर न सिर्फ कायम है, बल्कि उसमें लगातार बढ़ोत्तरी होती जा रही है।

देश के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री हैं मोदी
टाइम्स नाउ-वोटर्समूड रिसर्च (वीएमआर) के सर्वे में लोकप्रियता के मामले में 60 प्रतिशत वोट पीएम मोदी को मिले हैं। यानी लोकप्रियता के मसले पर वो टॉप पर हैं और कोई दूसरा राजनेता उनके आस-पास भी फटकने की स्थिति में नहीं है। सर्वे की सबसे बड़ी बात यही है कि इसमें लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी को देश में अबतक का सबसे अच्छा पीएम चुना है।

अभी चुनाव हुए तो एनडीए की सीटों में होगी भारी बढ़ोत्तरी
पीएम मोदी की लोकप्रियता के अलावा इस सर्वे में ये भी बताया गया है कि, अगर वर्तमान समय में लोकसभा का चुनाव हो तो पीएम मोदी की अगुवाई वाले एनडीए को 342 सीटें मिलेंगी। सर्वे के अनुसार अभी चुनाव होने पर एनडीए का वोट शेयर 11 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है। यही नहीं अकेले बीजेपी की सीटें भी बढ़कर 284 तक पहुंने की बात कही गई है। इससे अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं कि देश की जनता तीन साल में मोदी सरकार के कामकाज से कितनी खुश है। क्योंकि तीन साल बाद पीएम और सरकार की लोकप्रियता में और बार बढ़ोत्तरी हो गई है। यानी 2014 के आम चुनाव के समय जो देश में मोदी लहर था, उसमें तीन साल बाद भारी बढ़ोत्तरी ही हुई है।

पश्चिम बंगाल में भी मोदी लहर की आहट
इस सर्वे की एक और बहुत बड़ी विशेषता ये है कि इसमें पश्चिम बंगाल में बीजेपी का वोट शेयर बहुत ज्यादा बढ़ने का अनुमान जताया गया है। पिछले चुनाव में वहां बीजेपी का वोट शेयर 17 प्रतिशत था, जो लगभग दोगुना बढ़कर 33 प्रतिशत हो जाने की उम्मीद है। वहीं, सत्ताधारी टीएमसी का वोट शेयर कम हो जाने की बात कही गई है।

ओडिशा में भी बीजेपी की बल्ले-बल्ले
सर्वे के अनुसार ओडिशा में बीजेडी को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। बीजेडी का वोट शेयर 30 % से घटकर सिर्फ 17 % तक आ सकता है। यहां ये बताना जरूरी है कि पिछले आम चुनाव में बीजेपी का वोट शेयर 21% से 42% हो गया था। जबकि कांग्रेस वोट प्रतिशत घटकर आधा रह गया था।

पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई से देश गदगद
सर्वे में यह बताया गया है कि पीएम मोदी ने पाकिस्तान के खिलाफ जो कार्रवाई की है, उससे जनता बहुत खुश है। 66 % लोगों ने इसे पसंद किया है। लोगों का मूड है कि पाकिस्तान के खिलाफ और भी सर्जिकल स्ट्राइक होने चाहिए।

तीन तलाक के मुद्दे पर भी मोदी सरकार का समर्थन
तीन तलाक को खत्म करने के लिए मोदी सरकार ने जिस तरह से कदम उठाए हैं उसने देश की आम जनता में भरोसा कायम किया है। 61 % लोग इस मसले पर सरकार की नीतियों के साथ हैं। वो हर हाल में इस असामाजिक और अनैतिक परंपरा को हमेशा के लिए मिटा देना चाहते हैं।

2019 में भी बनेगी मोदी सरकार- सर्वे
यही नहीं एक और सर्वे में दावा किया गया है कि 2019 में भी एनडीए की सरकार बनेगी और श्री नरेंद्र मोदी ही प्रधानमंत्री बनेंगे। Exchange4Media में छपी खबर के अनुसार Businessworld ने दो सर्वे कराए हैं- mood of the nation और corporate India survey. इसके अनुसार भारत के 80 प्रतिशत जनता और 80 प्रतिशत कॉर्पोरेट जगत के लोग मानते हैं कि 2019 में भी नरेंद्र मोदी की अगुवाई में ही सरकार बनेगी।

मोदी सरकार के कामकाज से खुश जनता
यही नहीं 76 प्रतिशत लोगों का मानना है कि मोदी सरकार के तीन साल का कामकाज अच्छा रहा है, जबकि कॉर्पोरेट इंडिया के 83% लोगों ने मोदी सरकार के कामकाज को अच्छा बताया है। 62 प्रतिशत आम जनता और 67 प्रतिशत कॉर्पोर्ट मानते हैं कि मोदी सरकार बीजेपी के वीजन डॉक्युमेंट के हिसाब से काम कर रही है। 52% लोग मानते हैं कि मनमोहन सरकार की तुलना में मोदी सरकार के दौरान शासन-व्यवस्था में बहुत अधिक सुधार आया है, जबकि कॉर्पोरेट जगत में ऐसा मानने वाले लोगों की संख्या 67 प्रतिशत है। आम जनता मोदी सरकार के जिन कार्यों से बेहद खुश है उसमें- नोटबंदी, बिजली में सुधार, सर्जिकल स्ट्राइक, जीएसटी, भ्रष्टाचार पर नकेल, डायरेक्ट सब्सिडी ट्रांसफर शामिल हैं। वहीं कॉर्पोरेट जगत के लोग इन सारी चीजों के अलावा सरकारी कामकाज में आसानी से बहुत ही संतुष्ट हैं।

सर्वे के अनुसार जब लोगों से ये पूछा गया कि देश के विकास में किस-किस प्रधानमंत्री का योगदान सबसे अधिक है, तो लोगों ने पहले स्थान पर पीएम नरेंद्र मोदी और दूसरे स्थान पर पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का नाम लिया।

LEAVE A REPLY