Home समाचार ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के लिए बिल गेट्स ने की प्रधानमंत्री मोदी की...

‘स्वच्छ भारत अभियान’ के लिए बिल गेट्स ने की प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ

220
SHARE

स्वच्छ भारत अभियान के शुरू हुए चार साल पूरे हो गए हैं। इस दौरान भारत में सेनिटेशन कवरेज 39 से बढ़कर 95 प्रतिशत हो चुका है। जाहिर है इसकी सफलता को देखते हुए देश विदेश में इस अभियान की जमकर तारीफ हो रही है। अब इस कड़ी में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स का नाम भी जुड़ गया है जो प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर शुरू किए गए ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के मुरीद हो गए हैं। 

दरअसल बिल गेट्स ने स्वच्छ भारत के एक ट्वीट को रीट्वीट करते हुए लिखा, ”नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और भारत सरकार ने स्वच्छता में सुधार की दिशा में अहम भूमिका निभाई है। अब समय है कि स्वच्छ भारत को सफल बनाएं।”

गौरतलब है कि  पिछले दिनों बिल गेट्स ने न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम के दौरान अपने भाषण में स्वच्छ भारत अभियान का उल्लेख किया था। जिस रिपोर्ट को स्वच्छ भारत की तरफ से ट्वीट किया गया था। बिल एवं मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के उपाध्यक्ष ने अपने भाषण में कहा था, ”स्वच्छता की तरफ ध्यान दिलाने के लिए भारत सरकार को बधाई दी जानी चाहिए क्योंकि भारत में कुपोषण का दर अपेक्षा से कहीं अधिक है। इसका मतलब है कि कई बच्चों की मानसिक और शारीरिक क्षमता का विकास नहीं हो रहा है।”

आपको बता दें कि हाल में ही WHO ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी जिसमें ये कहा गया था कि स्वच्छता के कारण ही 3 लाख से अधिक बच्चों के जान बचने की संभावना बनी है।  

LEAVE A REPLY