Home नरेंद्र मोदी विशेष मोदी सरकार में समृद्ध हुआ भारत: अब आएगा अर्थव्यवस्था का सबसे मजबूत...

मोदी सरकार में समृद्ध हुआ भारत: अब आएगा अर्थव्यवस्था का सबसे मजबूत दौर

270
SHARE

देश के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विकासपरक नीतियों और योजनाओं ने रंग लाना शुरू कर दिया है। भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर सबसे ताजा रिपोर्ट जो आई है वो एक बार फिर मौजूदा सरकार के दौर में लगातार समृद्ध हो रहे भारत की तस्वीर पेश करती है।

भारतीय अर्थव्यवस्था सबसे मजबूत दौर के मुहाने पर

पूंजी बाजार और वित्त बाजार पर रिसर्च और परामर्श देने वाली संस्था Edelweiss Investment Research ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था अपने सबसे मजबूत दौर में प्रवेश करने वाली है। उसका कहना है : ‘’कोई भी अर्थव्यवस्था अपनी सबसे अच्छी स्थिति में तब कही जाती है जब stocks, bonds और commodities सभी उछाल पर हों। हमें भरोसा है कि भारत इस दौर में प्रवेश करने के मुहाने पर है और शेयर बाजारों में और भी उछाल आना अभी बाकी है।‘’

अगले वर्ष बाजार देखेगा जबरदस्त तेजी

रिपोर्ट के मुताबिक शेयर बाजारों में दिख रही तेजी से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी अगले वर्ष 11,500 तक पहुंच सकता है। निफ्टी अभी 9,700 अंक के आसपास है। 25 जुलाई को यह पहली बार 10,000 हजार अंक को पार करने में सफल रहा था। इस समय जो भी तेजी है उसमें उपभोग और निर्यात मांग की बड़ी भूमिका है। इस वर्ष के शुरुआती महीनों में करेंसी की कमी के दौर के बाद उपभोग में तेजी से सुधार हुआ है। निवेश में सुधार है पर यह अभी सरकारी समर्थन पर है। यह समर्थन पूरी अर्थव्यवस्था के लिए भले पर्याप्त नहीं लेकिन रेलवे, सड़क और बिजली एवं वितरण जैसे क्षेत्रों के लिए यह बेहद प्रभावी है।

बनी रहेगी निर्यात में वृद्धि

रिपोर्ट में शेयर बाजारों में तेजी के बारे में कहा गया है कि बाजार को कम महंगाई, मुनाफा और वित्तीय बचतों में सुधार से मदद मिलती है। भारत की आर्थिक वृद्धि का इंजन माने जाने वाले व्यापार के बारे में रिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा वैश्विक आर्थिक विकास से भारतीय निर्यात के साथ अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद है। Edelweiss Investment Research के अनुसार रुपए के मजबूत होने के बाद भी निर्यात बढ़ा है और उम्मीद है कि वैश्विक औद्योगिक गतिविधियों में हो रहे सुधार से निर्यात में वृद्धि बनी रहेगी।

निवेश में आएगी और तेजी

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले कुछ महीनों में उपभोक्ता बाजार में सुधार हो रहा है जो दोपहिया और यात्री कारों की बिक्री में बढ़ोतरी से भी जाहिर होता है। रिपोर्ट में भरोसा जताया गया है कि उपभोग में बढ़ोतरी आने वाले दिनों में निवेश में और तेजी लाने वाली साबित होगी। वहीं Care Ratings के आंकड़ों के मुताबिक पिछले चार वित्त वर्षों के देश के कुल विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (FDI) में एशियाई देशों की हिस्सेदारी में दोगुना से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। भारतीय FDI में एशियाई देशों का हिस्सा आम तौर पर 5 से 10 प्रतिशत के बीच होता था। लेकिन अब ये बढ़कर 25 से 30 प्रतिशत के बीच हो गया है।

नौकरी बाजार में भी आ रही है तेजी

उधर Job Market में हलचल बढ़ने की भी खुशखबरी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक बड़ी recruitment कंपनियों में पिछले साल के जुलाई के मुकाबले इस साल जुलाई में हुई नियुक्तियों में 10 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। मोदी सरकार की पिछले तीन सालों की अथक मेहनत के सकारात्मक परिणाम के कई प्रमाण अब सामने हैं।

LEAVE A REPLY