Home नरेंद्र मोदी विशेष मोदी और बेंजामिन का साझा लेख, मुलाकात को बताया दोनों देशों के...

मोदी और बेंजामिन का साझा लेख, मुलाकात को बताया दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण

344
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक इजरायल के दौरे पर हैं। दोनों देशों के बीच राजनीतिक संबंधों के 25 साल पूरे हो चुके है। इजरायल की यात्रा पर जाने वाले मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे। इस समय पूरी दुनिया की नजरें इस दौरे पर है। अपने इस ऐतिहासिक दौरे के पहले पीएम मोदी और इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने मिलकर एक ब्लॉग में दोनों देशों के लिए इस मुलाकात के महत्व को लिखा है। जिसमें आतंकवाद को दोनों देशों के लिए चुनौती बताया।

टाइम्स ऑफ इंडिया में लिखे लेख में दोनों देशों के शासनाध्यक्षों ने लिखा है कि आज से इजरायल की शुरू होगी। पीएम ने लिखा कि किसी भी भारतीय पीएम की ये पहली इजरायली यात्रा है। मैं और पीएम नेतन्याहू पहले भी एक बार मिल चुके हैं, लेकिन यह पहली बार है कि जब हमारी मुलाकात इजरायल में होगी। दोनों देशों के बीच के राजनीतिक रिश्तों के 25 साल पूरे हो गए है जिसके साथ ही दोनों देशों के संबंध लगातार मजबूत होते गए है।

इजरायल सरकार के मुताबिक दोनों देशों के बीच साझा रणनीतिक साझेदारी, कृषि और स्पेस क्षेत्र में सहयोग को लेकर आपसी समझौते होंगे। इसके अलावा दोनों देशों का व्यापारिक समुदाय की भी बैठक होगी। पीएम मोदी ने कहा है कि आर्थिक रिश्ते मजबूत करना और इजरायली लोगों से जुड़ाव उनकी यात्रा का मुख्य एजेंडा होगा।

पीएम ने आगे लिखा दोनों देश अपनी अलग संस्कृति, ऐतिहासिक धरोहरों और लोकतंत्र के साथ जीते हैं। और दोनों देश आने वाली चुनौतियों का मिलकर सामना करेंगे। पीएम न कहा कि जहां भारत दुनिया की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था है वहीं इजरायल की नई तकनीक एक मिसाल है। दोनों देश साथ मिलकर खेती, पानी, सुरक्षा, प्रदूषण, शिक्षा जैसे कई मामलों में काफी लाभ उठाएंगे। साथ ही दोनों देश टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काफी योगदान कर सकते हैं, जिसमें स्पेस संचार ज्यादा महत्वपूर्ण है।

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY