Home समाचार मोदी सरकार का सिंगल यूज प्लास्टिक बैन का फैसला, जूट उद्योग के...

मोदी सरकार का सिंगल यूज प्लास्टिक बैन का फैसला, जूट उद्योग के लिए बना वरदान

82
SHARE

15 अगस्त पर लाल किले से दिए गए अपने भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त बनाने की अपील की थी। इसके साथ ही पीएम मोदी ने 2 अक्टूबर यानि गांधी जयंती से इस अभियान को शुरू करने का आह्वान किया। पीएम मोदी की इस अपील को देश की जनता के साथ-साथ बॉलीवुड के सेलिब्रिटी का साथ मिला है। अमिर खान के अलावा करण जौहर दिया मिर्जा, आयुष्मान खुराना आदि सभी ने पीएम मोदी के इस आह्वान का समर्थन किया। अब पीएम मोदी की सिंगल यूज प्लास्टिक से देश को फ्री करने की अपील तेजी से रंग ला रही है। सिंगल यूज प्लास्टिक के बैन होने पर जूट के थैलों की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है।   

प्लास्टिक बैन होने से बढ़ी जूट के थैलों की डिमांड

मोदी सरकार की पहल के बाद से भारत में प्लास्टिक पर बड़े स्तर पर बैन लगता नजर आ रहा है। जिससे  गोल्ड फाइबर कहे जाने वाले जूट को लगातार फायदा मिल रहा है। अब सरकार के साथ-साथ टेस्को और मुजी जैसे ग्लोबल रिटेलर्स भी जूट के थैलों की डिमांड कर रहे हैं। जूट के थैलों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए जूट बैग बनाने वाली यूनिट्स ने सरकार से जूट बैग के और ऑर्डर न देने की अपील भी की है।  

बढ़ती डिमांड के चलते शुरू होगी नई यूनिट

जानकारी के अनुसार बिरला कॉरपोरेशन की यूनिट बिरला जूट मिल्स को 20 लाख जूट थैलों की डिमांड को पूरा करने के लिए अपनी क्षमता बढ़ानी पड़ रही है। बिरला कॉरपोरेशन ने पिछले साल यह यूनिट शुरू की है और हमारी क्षमता महीने में 1,50,000 बैग बनाने की है, इसके साथ ही कंपनी दो महीने के अंदर नए स्थान पर इतनी ही क्षमता वाली एक और यूनिट शुरू करने पर काम कर रही है। इस नई यूनिट के चालू होने से डिमांड को पूरा किया जा सकेगा। 

जूट उत्पादन क्षमता में  हुई 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी

सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन, जूट के थैलों की मांग बढ़ने के पीछे सबसे बड़ा कारण है। विदेशों के साथ-साथ घरेलू तौर पर भी रिटेलर्स और दुकानदार जूट बैगों की तरफ रुख कर रहे हैं। जिसमें कस्टमर्स भी रियूजेबल बैग्स का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर कर रहा है। वहीं जूट बैग्स की बढ़ती डिमांड के चलते कुल जूट उत्पादन क्षमता में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी भी हुई है।  

पीएम मोदी ने किया था सिंगल यूज प्लास्टिक बैन करने का आह्वान

पीएम मोदी ने सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करने की बात को देश की जनता ने अमल में लाना शुरू किया था। सिंगल यूज प्लास्टिक के विरोध में आज पूरा सोशल मीडिया खड़ा है और पीएम मोदी की इस सोच को सलाम कर रहा है। वहीं पीएम मोदी ने 12 अक्तूबर को तमिलनाडु के मामल्लापुरम यानी महाबलीपुरम में अपने आचरण से देश को स्वच्छता का संदेश दिया था, जहां उन्होंने समुद्र तट पर साफ-सफाई की और कचरा उठाया था।

Leave a Reply