Home समाचार नौजवान एक नए अनुभव के लिए आने वाली छुट्टियों को सीखने का...

नौजवान एक नए अनुभव के लिए आने वाली छुट्टियों को सीखने का अवसर बना दें- प्रधानमंत्री मोदी

424
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 43वें एपिसोड में एकबार फिर से छात्रों, नौजवानों से स्वच्छता और फिटनेस पर खुलकर बात की है। इस अवसर पर उन्होंने समर इंटर्नशिप के बढ़ते क्रेज का जिक्र करते हुए बताया कि यह युवाओं के लिए सीखने का बढ़िया अवसर साबित हो सकता है। उन्होंने फिट इंडिया के उनके आह्वान को मिल रहे जन-समर्थन पर भी खुशी जाहिर की है और लोगों से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों में अभी से जुट जाने का आग्रह किया है।

‘स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप, 2018 में भाग लें’
प्रधानमंत्री मोदी ने छात्रों की चर्चा करते हुए कहा है कि परीक्षा के बाद वे छुट्टियां मनाने की तैयारियों में जुट गए होंगे। ऐसे युवाओं को प्रधानमंत्री ने समर इंटर्नशिप में भाग लेने का आह्वान किया है ताकि वो किताबी दुनिया से बाहर निकलकर कुछ वास्तविक अनुभव प्राप्त भी कर सकें। उनके शब्दों में, “मेरे नौजवान साथियो, एक विशेष इंटर्नशिप के लिए मैं आज आपसे आग्रह कर रहा हूं। भारत सरकार के तीन मंत्रालय स्पोर्ट्स हो, एचआरडी हो, ड्रिंकिंग वॉटर का डिपार्टमेंट हो – सरकार के तीन-चार मंत्रालय ने मिलकर के एक ‘स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप,2018’ लॉन्च किया है। कॉलेज के छात्र-छात्राएं, एनसीसी के नौजवान, एनएसएस के नौजवान, नेहरू युवा केंद्र के नौजवान, जो कुछ करना चाहते हैं, समाज के लिए, देश के लिए और कुछ सीखना चाहते हैं, समाज के बदलाव में, जो अपने आप को जोड़ना चाहते हैं, निमित्त बनना चाहते हैं; एक सकारात्मक ऊर्जा को लेकर के समाज में कुछ-न-कुछ कर गुजरने का इरादा है, उन सब के लिए अवसर है।”

पुरस्कार,सर्टिफिकेट और क्रेडिट प्वाइंट भी मिलेंगे
श्री मोदी के अनुसार स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप से देश में स्वच्छता को तो बल मिलेगा ही, उत्तम कार्य करने वाले इंटर्नस को राष्ट्रीय पुरस्कार, स्वच्छ भारत मिशन द्वारा एक सर्टिफिकेट और यूजीसी की ओर से क्रेडिट प्वाइंट भी मिलेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा है कि, “आप माइगॉव पर जाकर स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। मैं आशा करता हूं कि हमारे युवा स्वच्छता के इस आन्दोलन को और आगे बढ़ाएंगे। आपके प्रयासों के बारे में जानने के लिए मैं भी इच्छुक हूं। आप अपनी जानकारियां जरूर भेजिए, स्टोरी भेजिए, फोटो भेजिए, वीडियो भेजिए। आइए ! एक नए अनुभव के लिए इन छुट्टियों को सीखने का अवसर बना दें।”

‘फिट इंडिया’ अभियान में योग की विशेष महिमा है’
प्रधानमंत्री मोदी ने अपने पिछले ‘मन की बात’ कार्यक्रम में विशेषरूप से देश के युवाओं से फिट इंडिया का आह्वान किया था। एक महीने के अंदर उनके इस आह्वान के प्रति लोगों के उत्साह और जोश को देखकर उन्हें बहुत खुशी हुई है। लोगों ने इस संबंध में प्रधानमंत्री को कई पत्र भेजे हैं, सोशल मीडिया पर फिटनेस मंत्र और अपनी कहानियां साझा करने के साथ तस्वीरें भी भेजी हैं। कई बड़ी हस्तियों ने भी प्रधानमंत्री जी के मंत्र को गले से लगाया है और इस दिशा में सार्थक पहल की है। प्रधानमंत्री के मुताबिक, “यह देख करके काफी अच्छा लगा कि कई जानी-मानी हस्तियां भी बड़े रोचक ढंग से फिट इंडिया के लिए हमारे युवाओं को प्रेरित कर रही हैं। सिने-कलाकार अक्षय कुमार ने ट्विटर पर एक वीडियो साझा किया है। मैंने भी उसे देखा है और आप सब भी जरूर देखेंगे; इसमें वो वूडेन बीड्स के साथ एक्सरसाइज करते हुए नजर आ रहे हैं। उन्होंने कहा है कि ये एक्सरसाइज पीठ और पेट की मांसपेशियों के लिए काफी लाभदायक है।” प्रधानमंत्री ने ये भी कहा कि फिट इंडिया अभियान में योग का विशेष महत्त्व है, उनके शब्दों में, “एक बात तो मैं जरूर कहूंगा – बिना खर्चे का फिट इंडिया के मूवमेंट का नाम है ‘योग’। फिट इंडिया अभियान में योग की विशेष महिमा है। “

इसी के साथ प्रधानमंत्री ने एक बार फिर से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां शुरू कर देने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा है, “21 जून ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ का माहात्म्य तो अब पूरे विश्व ने स्वीकार किया है। आप भी अभी से तैयारी कीजिए। अकेले नहीं – आपका शहर, आपका गांव, आपका इलाका, आपके स्कूल, आपके कॉलेज; हर कोई किसी भी उम्र का – पुरुष हो, स्त्री हो योग से जोड़ने के लिए प्रयास करना चाहिए।” उन्होंने ये भी कहा कि, “सम्पूर्ण शारीरिक विकास के लिए, मानसिक विकास के लिए, मानसिक संतुलन के लिए योग का क्या उपयोग है, अब हिन्दुस्तान में और दुनिया में बताना नहीं पड़ता है। आपने देखा होगा कि एक एनिमिटेड वीडियो, जिसमें मुझे दिखाया गया है, वो इन दिनों काफी प्रचलित हो रहा है। एनिमेशन वालों को मैं इसलिए भी बधाई देता हूं कि उन्होंने बहुत बारीकी से जो काम एक टीचर कर सकता है वो एनिमेशन से हो रहा है। आपको भी जरूर इसका लाभ मिलेगा।”

LEAVE A REPLY