Home समाचार शपथ लेते ही प्रधानमंत्री मोदी ने शुरू किया काम, किर्गिस्तान के राष्ट्रपति...

शपथ लेते ही प्रधानमंत्री मोदी ने शुरू किया काम, किर्गिस्तान के राष्ट्रपति से की द्विपक्षीय वार्ता

274
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को शपथ ग्रहण के तुरंत बाद काम शुरू कर दिया। शपथ ग्रहण समारोह समाप्त होने के तुरंत बाद ही प्रधानमंत्री मोदी ने किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सोरोनबाय जेनेबकोव के साथ महत्वपूर्ण मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता की। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के नागरिकों के पारस्परिक हित के लिए सहयोग में विविधता लाने पर विचार-विमर्श किया।

किर्गिस्तान के राष्ट्रपति शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आए थे। किर्गिस्तान के राष्ट्रपति शंघाई सहयोग संगठन का अध्यक्ष हैं। इसके शीर्ष नेताओं की बैठक 13-14 जून, 2019 को बिश्केक में होगी। इसमें प्रधानमंत्री मोदी भी हिस्सा लेंगे। भारतीय कूटनीति में जिस तरह से मध्य एशियाई देशों का महत्व बढ़ रहा है, उसे देखते हुए भी किर्गिस्तान अहम हो गया है।

भारत और किर्गिस्तान के मधुर तथा मैत्रीपूर्ण संबंधों को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने पिछले वर्षों के दौरान दोनों देशों के बीच मजबूत द्विपक्षीय सहयोग पर संतोष व्यक्त किया। प्रधानमंत्री ने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति जीनबेकोव को गर्मजोशी से धन्यवाद दिया और किर्गिस्तान आने के निमंत्रण के लिए उनका आभार व्यक्त किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह उत्सुकता से इस यात्रा की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में किर्गिस्तान के राष्ट्रपति के अलावा और भी अन्य कई देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेना, नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, म्यामां के राष्ट्रपति यू विन माइंत और भूटान के प्रधानमंत्री लोटये शेरिंग भी समारोह में शामिल हुए।

Leave a Reply