Home विचार मेरा देश बदल रहा है : JNU में अब प्रतिदिन शहीदों को...

मेरा देश बदल रहा है : JNU में अब प्रतिदिन शहीदों को किया जाता है नमन

436
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश कैसे बदल रहा है इसका उदाहरण है जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय।  देशविरोधी भावनाओं को भड़काने के लिए कुख्यात रहा जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय अब देश के नायकों को सम्मान दे रहा है। विद्या वीरता अभियान के तहत जेएनयू अपने परिसर में ‘वॉल ऑफ हीरोज’ स्थापित करने वाली देश की पहली यूनिवर्सिटी बन गई है। 

मई, 2017 में ही विद्या वीरता अभियान के तहत 15×20 फुट की ‘शौर्य दीवार’ का उद्घाटन किया गया था। अब इस दीवार में 21 परमवीर चक्र विजेताओं की तस्वीरें लगी हैं। 

जिस JNU में देशद्रोही नारे लगना कोई बड़ी चीज नहीं है, वहां पर अब बलिदानियों को नमन करने की परम्परा सी शुरू हो गई है।

जाहिर है अब जेएनयू का पूरा माहौल बदला हुआ लग रहा है। हर रोज ही प्रोफेसर और छात्र बलिदानियों की तस्वीरों को देखते हैं, उन्हें नमन करते हैं, उनको याद करते हैं, उनके नामों को पढ़ते हैं और उन्होंने कब और किसलिए बलिदान दिया था, ये जानते हैं। 

गौरतलब है कि पिछले साल केंद्र सरकार ने फैसला किया था कि JNU में बलिदानियों की तस्वीरें लगाई जाएंगी ताकि छात्रों को देशभक्ति की प्रेरणा मिले। 

हालांकि केंद्र सरकार के इस फैसले का वामपंथियों और तथाकथित सेक्यूलरवादियों ने विरोध किया था पर सरकार ने वहां पर बलिदानियों की तस्वीरें स्थापित कर दी हैं। 

आम छात्रों के अलावा वामपंथी, जिहादी और तथाकथित सेक्यूलर छात्र भी बलिदानियों की तस्वीरों को देखते हैं। जाहिर है ये छोटी चीज नहीं है और मोदी सरकार बधाई की पात्र है। गौरतलब  है कि मोदी सरकार ने निर्णय किया है कि परमवीर चक्र पाने वाले शहीदों की याद में ये दीवार हर कॉलेज और यूनिवर्सिटी में बनाई जाएगी।  

LEAVE A REPLY