Home समाचार मोदी राज में वायुसेना की बढ़ी ताकत, मिला दुनिया का सबसे घातक...

मोदी राज में वायुसेना की बढ़ी ताकत, मिला दुनिया का सबसे घातक और आधुनिक अटैक हेलीकॉप्टर अपाचे

168
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में रक्षा क्षेत्र में भारत की ताकत लगातार बढ़ रही है। भारत के तीनों सेना जल, थल और नभ की मारक क्षमता बढ़ी है। बुधवार, 10 मई को अमेरिका के ऐरिजोना में भारतीय वायुसेना को पहला अपाचे हेलिकॉप्‍टर सौंपा गया। अमेरिकी कंपनी बोइंग निर्मित एएच-64 ई अपाचे को दुनिया का सबसे आधुनिक और घातक हेलीकॉप्टर माना जाता है। इसे चीन और पाकिस्तानी सीमा पर तैनात किया जाएगा।

भारत और अमेरिका के बीच 22 अपाचे हेलिकॉप्‍टर खरीदने की डील हुई है। इस हेलिकॉप्‍टर में भारत की जरूरत के हिसाब से बदलाव किया गया है। अपाचे के मिलने से वायुसेना की ताकत में काफी ज्यादा बढ़ोत्तरी होगी। इसे दुनिया के सबसे अच्छे अटैक हेलीकॉप्टर्स में गिना जाता है।

यह रॉकेट, टैंकभेदी मिसाइलों और जमीन पर दुश्मन के ठिकानों पर हमला करने के लिए मशीनगन से लैस होता है। यह दुश्‍मन की किलेबंदी को भेदकर और उसकी सीमा में घुसकर हमला करने में सक्षम है। अपाचे हर मौसम में सटीक हमला कर सकता है। यह रात के अंधेरे में भी उड़ान भर सकता है।

अपाचे अटैक हेलिकॉप्‍टर को ‘लादेन किलर’ के नाम से भी जाना जाता है। सन 2011 में उसका इस्‍तेमाल पाकिस्‍तान के अंदर घुसकर अलकायदा चीफ ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए किया था, जिसकी पाकिस्‍तानी सेना को भनक तक नहीं लगी थी।

हेलीकॉप्टर का पहला बैच इसी साल जुलाई में आ जाएगा। इस हेलीकॉप्टर के ट्रेनिंग के लिये चुने गए एयर और ग्राउंड क्रू की ट्रेनिंग अमेरिकी सेना के अल्बामा एयर बेस पर हो रही है। भारत को इससे पहले चिकून हैवीलिफ्ट हेलीकॉप्टर मिल चुका है।

Leave a Reply