Home नरेंद्र मोदी विशेष भारत युद्ध नहीं, दिल जीतने रखता है विश्वास : प्रधानमंत्री मोदी

भारत युद्ध नहीं, दिल जीतने रखता है विश्वास : प्रधानमंत्री मोदी

397
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तमिलनाडु के महाबलीपुर में डिफेंस एक्सपो-2018 का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि भारत ने दुनिया को मानवता और शांति का संदेश दिया है। भारत युद्ध से किसी देश को जीतने में नहीं बल्कि दिल जीतने में विश्वास रखता है। शांति को लेकर हमारी प्रतिबद्धता उतनी ही मजबूत है, जितना कि देश की जनता और सीमा की सुरक्षा को लेकर हमारा निश्चय।

प्रधानमंत्री ने कहा कि रणनीतिक रूप से स्वतंत्र रक्षा उद्योग परिसर की स्थापना करने सहित सशस्त्र सेनाओं को हथियारों से लैस करने के लिए सरकार हर कदम उठाने को तैयार है। उन्होंने बताया कि घरेलू रक्षा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए रक्षा खरीद प्रक्रिया में विभिन्न विशेष प्रावधानों को शामिल किया गया है। पीएम मोदी ने डिफेंस एक्सपो में हिस्सा लेने वाली कंपनियों का स्वागत करते हुए खुशी जताई कि इस बार प्रदर्शनी में 500 से अधिक भारतीय कंपनियां भाग ले रहीं है, जबकि 150 से अधिक विदेशी कंपनियां भी हिस्सा ले रही हैं। प्रदर्शनी में 40 देशों ने अपने प्रतिनिधियों को भेजा है। इस बार डिफेंस एक्सपो में भारत अपनी रक्षा निर्यात क्षमता दिखा रहा है। दसवें डिफेंस एक्सपो की थीम ‘इमर्जिंग डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग हब’ है।

प्रधानमंत्री ने इशारों में पूर्व की कांग्रेस सरकार पर तंज कसा और कहा कि आप लड़ाकू विमानों की खरीद की लंबी अवधि वाली प्रक्रिया को नहीं भूले होंगे जो अपने निष्कर्ष तक नहीं पहुंच सकी, लेकिन इस सरकार ने कड़े कदम उठाए हैं और 110 एयरक्राफ्ट खरीद की नई प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। पीएम ने कहा कि एक समय था जब रक्षा से जुड़े मामलों में आलस, अक्षमता की वजह से ढिलाई बरती जाती थी, इन मामलों में कुछ लोगों के निजी हित जुड़े होते थे, जिसका खामियाजा देश को भुगतना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है, न होगा और न होने देंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा सशस्त्र बलों को मजबूत बनाने के लिए सरकार सभी उपाय करने के लिए तैयार हैं। इसी कड़ी में इंडिपेंडेट डिंफेंस इंडस्ट्रीयल कॉम्प्लेक्स की स्थापना भी शामिल है। पीएम ने कहा कि आने वाले समय में देश में दो डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का निर्माण होगा। इनमें से एक तमिलनाडु में और दूसरा उत्तर प्रदेश में बनाया जाएगा।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डिफेंस एक्सपो में प्रदर्शित हथियारों, टैंकों समेत दूसरे रक्षा साजो सामान का जायजा लिया और भारत में निर्मित हेलिकॉप्टर, सैन्य विमान व टैंकों का प्रदर्शन भी देखा। तस्वीरों में देखिए रक्षा प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री मोदी-

 

LEAVE A REPLY