Home गुजरात विशेष गुजरात की वो 10 बातें जिन पर देश को गर्व है

गुजरात की वो 10 बातें जिन पर देश को गर्व है

251
SHARE

गुजरात में आजकल विधानसभा चुनावों की सरगर्मी है। तीन हफ्ते बाद यहां चुनावी नतीजे भी आ जाएंगे लेकिन कई क्षेत्रों में गुजरात ने जो नतीजे देश के सामने रखे हैं वो इस राज्य के विकास मॉडल की तस्दीक करते हैं। पिछले 15 वर्षों से गुजरात रोजगार उपलब्ध कराने के मामले में देश में सबसे आगे है तो यह उसी विकास मॉडल से निकली एक सुनहरी तस्वीर है। वैसे तो गुजरात कई क्षेत्रों में देश में नंबर वन है लेकिन आइए एक सरसरी नजर डालते हैं ऐसे 10 मामलों पर:

1. रोजगार

गुजरात एम्पलॉयमेंट एक्सचेंज के जरिये रोजगार मुहैया कराने के मामले में पूरे देश में अव्वल है। राज्य में एम्लॉयमेंट एक्सचेंज में दर्ज लोगों में से  करीब 86 प्रतिशत रोजगार पाने में सफल रहते हैं। सन् 2002 से गुजरात देश में सबसे ज्यादा रोजगार पैदा करने वाला राज्य बना हुआ है।

2. बेरोजगारी दर सबसे कम

उद्यमिता के क्षेत्र में गुजरात का जवाब नहीं। यही वजह है जो यहां बेरोजगोरी की दर एक प्रतिशत से भी कम है। गुजरात में शहरी क्षेत्र की महिलाओं में बेरोजगारी की दर सबसे कम है और निश्चय ही यह एक प्रगतिशील संकेत है। गुजरात इस मामले में पूरे देश के लिए एक मिसाल है।

3. बिजली की पहुंच

गुजरात देश का पहला राज्य है जहां के सभी गांवों में बिजली पहुंच चुकी है। राज्य में गांवों में 24 घंटे बिजली पहुंच रही है जबकि खेतों को भी आठ घंटे की बिजली मिल रही है। Biomass Gasification पर आधारित देश का पहला और एशिया का सबसे बड़ा पावर प्लांट गुजरात में ही है।

4. सोलर पार्क

गुजरात में देश का ही नहीं एशिया का पहला सोलर पार्क बना। 595 मेगावाट की क्षमता वाला यह सोलर पार्क दुनिया के सबसे बड़े सोलर पार्कों में से एक है। इसके पास 100 मेगावाट पवन ऊर्जा (Wind Power) पैदा करने की भी क्षमता है। नहर (canal) आधारित सौर ऊर्जा परियोजना की पहल विश्व में सबसे पहले गुजरात ने ही की।

5. दो-दो LNG टर्मिनल

गुजरात देश में पहला राज्य है जहां दो-दो LNG (Liquified Natural Gas) टर्मिनल हैं। दहेज और हाजिरा के दोनों टर्मिनलों की संयुक्त क्षमता करीब 15 MMTPA की है। गुजरात देश का ऐसा राज्य है जहां 2,200 किलोमीटर लंबी गैस पाइपलाइन विस्तारित हैं। 

6. कपड़ा उद्योग

गुजरात देश में कपास का सबसे बड़ा  उत्पादक और निर्यातक राज्य है। देश का 33 फीसदी कपास उत्पादन गुजरात में होता है जबकि देश से होने वाले कपास के निर्यात में गुजरात का हिस्सा 60 फीसदी है। कपड़ा उत्पादन में गुजरात के दबदबे का अंदाजा इसी से लग जाता है कि देश में आर्ट सिल्क फैब्रिक के कुल उत्पादन में करीब 50 प्रतिशत अकेले सूरत में तैयार होता है। देश का 65 प्रतिशत डेनिम (मोटी बुनाई का सूती कपड़ा) गुजरात में तैयार होता है और इस तरह से यह दुनिया में डेनिम का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक है।  

7. रत्न-आभूषण

आभूषण निर्माण में गुजरात देश में सबसे आगे है। देश के 85 प्रतिशत गहने इसी राज्य में बनते हैं। दुनिया में हीरा तराशने के मामले में भी गुजरात सबसे आगे है, जिसमें विश्व की 72 फीसदी हिस्सेदारी अकेले गुजरात की है। देश के कुल हीरा कारोबार में 65 प्रतिशत शेयर अकेले सूरत का है। देश से होने वाले हीरे के निर्यात में से 95 प्रतिशत सिर्फ गुजरात से होता है।

8. दवा उत्पादन

दवा और विशिष्ट मेडिकल उपकरणों के उत्पादन में  गुजरात सबसे आगे है। देश के 70%  cardiac stents गुजरात में बनते हैं। देश में orthopedic implants में से 58% का निर्माण सिर्फ  गुजरात में होता है। देश के मेडिकल उपकरणों में से करीब 40 प्रतिशत का निर्माण गुजरात में होता है। देश के दवा उद्योग के टर्नओवर में से 33 प्रतिशत हिस्सा गुजरात का होता है।

9. पेट्रोकेमिकल का उत्पादन

देश में पेट्रोकेमिकल के उत्पादन में गुजरात सबसे आगे है। देश के 62% पेट्रोकेमिकल का उत्पादन गुजरात में होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल मार्च में ओपीएएल संयंत्र का उद्घाटन किया था जो देश का सबसे बड़ा पेट्रोकेमिकल प्लांट है। यह संयंत्र पॉलिमर के उत्पादन के लिए है।   

10. देश खाता है गुजरात का नमक

गुजरात दूध उत्पादन में सबसे आगे तो है ही देश में सबसे ज्यादा नमक का उत्पादन भी गुजरात में ही होता है। देश के कुल नमक उत्पादन में से 75% हिस्सेदारी गुजरात की है। जाहिर है गुजरात देश के खान-पान से लेकर इलाज और पहनावे तक में सबसे बड़ी भूमिका निभा रहा है। गुजरात की प्रगति और समृद्धि की यह कहानी राज्य ही नहीं पूरे देश की जनता को पता है।

 

LEAVE A REPLY