Home नरेंद्र मोदी विशेष भारत में GST की सफल प्रणाली पर वैश्विक विशेषज्ञों ने कहा, टैक्स...

भारत में GST की सफल प्रणाली पर वैश्विक विशेषज्ञों ने कहा, टैक्स सुधार पर इतना तेज अमल पहले कहीं नहीं  

110
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देशहित में जो ठान लेते हैं, उसे करके दिखाते हैं। वस्तु एवं सेवा कर (GST) के मामले में भी उनकी इसी दृढ़ता का देश ही नहीं, दुनिया ने भी लोहा माना है।

तेज गति ही नहीं, दुरुस्त तरीके से भी हुआ लागू 
GST जैसे सुधारवादी और व्यापक परिवर्तन को भारत ने जिस रफ्तार से सफलतापूर्वक लागू करके दिखाया, उससे पूरी दुनिया भी चकित रह गई है। इतने बड़े स्तर के किसी टैक्स रिफॉर्म को इतनी तेज गति और दुरुस्त तरीके से आज तक कोई भी देश लागू करने में कामयाब नहीं रहा था। विविधताओं से भरे भारत जैसे देश में एक राष्ट्र एक कर के सिद्धांत को लागू करना अपने आपमें एक बड़ी चुनौती थी। लेकिन मोदी सरकार इससे संबंधित प्रक्रिया से लेकर राजनीतिक चुनौतियों का जिस तरह से सिलसिलेवार समाधान करती गई, उसकी कोई दूसरी मिसाल नहीं।

हर समस्या के समाधान लिए सरकार तत्पर
1 जुलाई 2017 को लागू किए जाने के बाद प्रक्रिया से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या के फौरन निपटारे को लेकर सरकार ने लगातार तत्परता से काम किया है। इनडायरेक्ट टैक्स मामलों के ग्लोबल एक्सपर्ट्स ने भी GST को लेकर मोदी सरकार की इस तत्परता की सराहना की है। Economic Times में छपे ब्लॉग में लंदन स्थित मल्टीनेशनल प्रोफेशनल सर्विसेज नेटवर्क – PricewaterhouseCoopers (PwC) से जुड़ीं इनडायरेक्ट टैक्स एक्सपर्ट जो बेलो ने मोदी सरकार की इस तत्परता की सराहना करते हुए लिखा है कि GST काउंसिल लगातार इस विकल्प पर काम कर रही है कि टैक्स भरने का विकल्प अधिक से अधिक सरल हो। उन्होंने लिखा है कि इस दिशा में सरकारी ट्विटर साइट्स भी बेहद सक्रिय हैं। लोगों को सहूलियत देने के लिए इससे पहले दुनिया में किसी भी टैक्स अथॉरिटी को इस स्तर पर सक्रिय नहीं देखा गया।

ग्लोबल कंपनियों के लिए भारत में निवेश बनाएगा आसान
GST के रूप में नया कर ढांचा पूरे भारत में समान रूप से लागू होने का मतलब है यहां ग्लोबल कंपनियों के लिए निवेश करना भी और आसान हो जाना। अब उन्हें बिजनेस स्थापित करना अधिक सुविधाजनक और प्रशासनिक रूप से कम महंगा लग सकता है। इतना ही नहीं भारतीय कंपनियों के लिए भी विश्व के बाकी हिस्सों में व्यवसाय करने की प्रक्रिया भी अपेक्षाकृत आसान हो जाएगी।

दुनिया सीख रही है भारत के GST से 
दुनिया के कई देश आज भी वस्तु और सेवाओं को लेकर अलग-अलग कई स्तरों पर टैक्स लगाते हैं लेकिन भारत में राज्यों और केंद्र सरकार ने इस पर एक कर की व्यवस्था कर विश्व जगत को एक उदाहरण देने का काम किया है। यही वजह है कि GST में भारत की ऐतिहासिक कामयाबी के बाद दुनिया भर की टैक्स अथॉरिटीज ये जानने में लगी हैं कि भारत की यह टैक्स प्रणाली आखिर कैसे काम करती है। जिस GST को बदनाम करने के लिए मोदी सरकार के कुछ विरोधी कोई कसर नहीं छोड़ रहे, वह GST दुनिया के लिए सीखने का विषय बन चुका है।  

LEAVE A REPLY