Home समाचार 15 अगस्त को केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकते हैं प्रधानमंत्री...

15 अगस्त को केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकते हैं प्रधानमंत्री मोदी

170
SHARE

इसबार का 15 अगस्त केंद्र सरकार के लगभग 50 लाख कर्मचारियों के जीवन में बहार ला सकता है। समाचार पोर्टल जी न्यूज की खबर के मुताबिक इस दिन केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 26 हजार रुपये महीना करने की घोषणा कर सकती है। गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मचारी 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू किए जाने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

कर्मचारियों की मांग मान सकती है मोदी सरकार
गौरतलब है कि सातवें वेतन आयोग ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 18 हजार रुपये न्यूनतम मासिक वेतन की सिफारिश ही की है। लेकिन, कर्मचारी उसे न्यूनतम 26 हजार रुपये मासिक किए जाने की मांग कर रहे हैं। इसके अलावा सातवें वेतन आयोग ने केंद्रीय कर्मियों के लिए फिटमेंट फैक्टर को भी 2.57 गुना बढ़ाने की सिफारिश की है। लेकिन, कर्मचारी उसे कम से कम 3.68 गुना बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। लेकिन, इन कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी ये है कि केंद्र सरकार अब इनकी मांग के मुताबिक उनके न्यूनतम वेतन को 26 हजार रुपये करने की सोच रही है।

महंगाई भत्ता भी बढ़ा सकती है मोदी सरकार
एक और समाचार पोर्टल इंडिया डॉट कॉम की मानें तो न्यूनतम वेतन में इजाफे के अलावा केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने का भी ऐलान कर सकती है। अगर केंद्र सरकार महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने की घोषणा करती है तो इससे लगभग 50 लाख कर्मचारियों के अलावा लगभग 61 लाख पेंशनधारियों को भी लाभ मिलेगा। गौरतलब है कि इससे पहले मार्च में भी सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक ही अपने कर्मचारियों के डीए में 2 प्रतिशत का इजाफा करके उसे 5 से 7 प्रतिशत कर दिया था।

LEAVE A REPLY