Home समाचार अमेरिकी राष्ट्रपति ने किया पीएम मोदी को फोन, विधानसभा चुनाव की जीत...

अमेरिकी राष्ट्रपति ने किया पीएम मोदी को फोन, विधानसभा चुनाव की जीत पर दी बधाई

682
SHARE

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन करके बधाई दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के चुनावों में मिली प्रचंड जीत को लेकर बधाई दी है। हाल ही में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के बाद बीजेपी ने चार राज्यों में सरकार बनाई है। नोटबंदी के बाद हुए हर चुनाव में बीजेपी को भारी कामयाबी मिली है।

व्हाइट हाउस के प्रेस सेक्रटरी शॉन स्पाइसर ने बताया कि प्रेसिडेंट ने आज (बुधवार देर रात) जर्मनी की चांसलर और पीएम मोदी को हाल ही में हुए चुनाव में उनकी पार्टियों की कामयाबी पर बधाई दी। बातचीत में आशा जताई गई कि दोनों देश ‘मजबूत आधार वाले भारत-अमेरिका संबंधों को’ और आगे बढ़ाएंगे।

राष्ट्रपति चुने जाने के बाद से ट्रंप पीएम मोदी से तीन बार बात कर चुके हैं। पहली बातचीत ट्रंप के चुनाव जीतने के ठीक बाद हुई थी। इसमें पीएम मोदी ने ट्रंप को चुनाव जीतने पर बधाई दी थी। फिर राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ फोन पर हुई बातचीत में भारत को एक सच्चा दोस्त और प्रमुख साझेदार बताया था। बातचीत में दोनों नेताओं ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहने और रक्षा एवं आर्थिक संबंध को मजबूत करने का संकल्प लिया था। उस समय दोनों नेताओं ने एक दूसरे को अपने-अपने देश आने का न्यौता भी दिया था।

प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिका के पिछले राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच काफी अच्छे रिश्ते थे और दोनों की बीच कई बार मुलाकात भी हुई। उम्मीद की जा रही है कि अमेरिकी राष्ट्रपति और पीएम मोदी के बीच भी जल्दी ही मुलाकात होगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा था कि अगर मैं राष्ट्रपति बना तो भारत और अमेरिका गहरे दोस्त होंगे और दोनों का बेहतर भविष्य होगा। उन्होंने कहा था कि नरेंद्र मोदी ग्रोथ लाने वाले लीडर हैं और उनके साथ मिलकर काम करना चाहता हूं।

LEAVE A REPLY