Home चुनावी हलचल गुजरात में कांग्रेस ने ‘जाति’ के नाम पर मांगे वोट, अहमद पटेल...

गुजरात में कांग्रेस ने ‘जाति’ के नाम पर मांगे वोट, अहमद पटेल की उम्मीदवारी पर सवाल

518
SHARE

तुष्टिकरण की राजनीति कांग्रेस हमेशा से करती रही है। लेकिन, अब वो खुलेआम जाति के नाम पर वोट देने की अपील भी करने लगी है। गुजरात में राज्यसभा की तीन सीटों के लिये हुए चुनाव में कांग्रेस का ये जातिवादी चेहरा खुलकर सामने आ चुका है। सवाल उठ रहे हैं कि क्या चुनाव आयोग कांग्रेस की इस हरकत पर संज्ञान लेते हुये, पार्टी और उसके राज्यसभा उम्मीदवार के खिलाफ कोई कार्रवाई करेगा ? क्योंकि कांग्रेस की हरकत न केवल आपत्तिजनक है, बल्कि सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले का भी खुल्लम-खुल्ला उल्लंघन है।

दिग्विजय ने ‘जाति’ के नाम पर वोट मांगा
गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला ने कांग्रेस नेतृत्व की हरकतों से परेशान होकर हाल ही में पार्टी छोड़ी है। लेकिन जब कांग्रेस के संकटमोचकों को लगा कि वाघेला का विद्रोह पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की साख पर बट्टा लगा सकता है, तो उन्होंने वाघेला से उनकी जाति का वास्ता देकर कांग्रेस प्रत्याशी को वोट देने की अपील कर दी। गौरतलब है कि सोनिया के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल को कांग्रेस ने गुजरात से राज्यसभा प्रत्याशी बनाया है। लेकिन वाघेला की बगावत के चलते जब उनकी राह मुश्किल हो गई, तो कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने वाघेला को राजपूत होने की याद दिलाई और अहमद पटेल को जिताने की गुहार लगाई।

जाति-धर्म के नाम पर वोट मांगना अवैध
सुप्रीम कोर्ट की 7 सदस्यीय संविधान पीठ ने इसी साल जनवरी में फैसला दिया है कि ऐसे मामलों की पुष्टि होने पर चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार की उम्मीदवारी को अमान्य ठहराया जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा है कि चुनाव प्रक्रिया में धर्म, वंश, जाति, समुदाय या भाषा के इस्तेमाल की इजाजत नहीं दी जा सकती। जाहिर है कि दिग्विजय सिंह ने अहमद पटेल के लिये शंकर सिंह वाघेला से जाति के नाम पर वोट मांग कर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की धज्जियां उड़ाई हैं। अब चुनाव आयोग को तय करना है कि इस मामले में अहमद पटेल, कांग्रेस या दिग्विजय सिंह के खिलाफ कार्रवाई के लायक कोई मामला बनता है या नहीं ?

जाति कार्ड खेलने पर कांग्रेस पर प्रहार
दिग्विजय सिंह ने आलाकमान की चरण वंदना में जो हरकत की है, उसका कानून और चुनाव आयोग जो भी हिसाब करे, लेकिन सोशल मीडिया पर कांग्रेस की खूब ऐसी की तैसी हो रही है। लोगों ने गुजरात राज्यसभा चुनाव में जाति कार्ड खेलने के लिये कांग्रेस पर खूब निशाना साधा है।

LEAVE A REPLY