Home चुनावी हलचल चंपारण सत्याग्रह के 100 साल, सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह तक और श्रद्धांजलि से...

चंपारण सत्याग्रह के 100 साल, सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह तक और श्रद्धांजलि से कार्यांजलि तक का सफर

867
SHARE

चंपारण सत्याग्रह को 100 साल पूरे हो गए है। स्वच्छता के बापू के सपने ने आज एक जन-आंदोलन का रूप ले लिया है। प्रधानमंत्री मोदी इस मुहिम को अब नेक्स्ट लेवल पर ले जाना चाहते हैं। ऐसे में सत्याग्रह की तर्ज पर देशवासी स्वच्छाग्रह का संकल्प लेकर देश सेवा में जुट सकते हैं। यही नहीं जनता अब पीएम मोदी के स्वच्छाग्रह से जुड़कर बापू को सच्ची कार्यांजलि दे सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने जब ‘स्वच्छ भारत मिशन’ की शुरूआत की थी तो कहा था कि “एक स्वच्छ भारत के द्वारा ही देश 2019 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर उन्हें अपनी सर्वोत्तम श्रद्धांजलि दे सकते हैं।”

2019 तक देश को स्वच्छ बनाने का बीड़ा
बापू के जन्मदिन यानि 2 अक्टूबर, 2014 को ‘स्वच्छ भारत मिशन’ देश भर में एक राष्ट्रीय आंदोलन के रूप में शुरू किया गया था। इस अभियान के तहत 2 अक्टूबर 2019 तक “स्वच्छ भारत” बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पीएम मोदी ने इंडिया गेट पर स्वच्छता के लिए एक संकल्प सभा की भी अगुवाई की थी। जिसमें देशभर से लाखों सरकारी कर्मचारियों ने हिस्सा लिया था। उन्होंने इस अवसर पर राजपथ पर एक पदयात्रा को हरी झंडी दिखाई एवं खुद भी उसका हिस्सा बने थे।

पीएम मोदी ने खुद झाडू लगाकर की सफाई की शुरूआत
महात्मा गांधी के सपनों को साकार करने के लिए पीएम मोदी ने दिल्ली के मंदिर मार्ग पुलिस थाने में स्वच्छता अभियान शुरू किया। उन्होंने खुद थाना परिसर में झाडू लगाई और लोगों को “न गंदगी करेंगे, न करने देंगे।” का मंत्र दिया।

सलमान समेत नौ अन्य को दिया निमंत्रण
पीएम मोदी ने इस मौके पर नौ लोगों को स्वच्छता अभियान में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया और उन सभी से अन्य नौ लोगों को इस पहल में शामिल करने के लिए प्रेरित करना का अनुरोध किया। इनमें से सलमान खान भी एक थे।

पीएम ने अस्सी घाट में चलाया फावड़ा
पीएम मोदी ने वाराणसी में भी स्वच्छता अभियान चलाया। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के तहत गंगा नदी स्थित अस्सी घाट पर फावड़ा चलाया। काफी संख्या में लोगों ने भी इस अभियान में हिस्सा लिया।

सानिया ने भी लगाया झाडू
प्रधानमंत्री के आग्रह का असर हर वर्ग पर पड़ा, खिलाड़ियों ने भी इस मुहिम में हिस्सा लिया और समय-समय पर सफाई के प्रति जागरूकता जगाई।

सदी के महानायक भी उठाया स्वच्छता का बीड़ा
सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने भी स्वच्छता अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और और अपने इलाके में झाडू लगाकर सफाई का संदेश दिया।

 


आज स्वच्छता अभियान एक जन-आंदोलन की शक्ल ले चुका है और जिस तेजी से यह आगे बढ़ रहा है तो तय है कि महात्मा गांधी के 150वी जयंती पर यानि 2 अक्टूबर, 2019 तक महात्मा गांधी के सपने और पीएम मोदी के लक्ष्य प्राप्ति का मिशन पूरा होकर रहेगा।

LEAVE A REPLY