Home समाचार अब 17 अक्टूबर तक होगी PM मोदी के तोहफों की नीलामी

अब 17 अक्टूबर तक होगी PM मोदी के तोहफों की नीलामी

185
SHARE

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिले तोहफों व स्मृति चिह्नों की ई-नीलामी 17 अक्टूबर तक जारी रखने का निर्णय लिया है। यह निर्णय नीलामी का समय आगे बढ़ाए जाने को लेकर आ रही जबरदस्त मांग के चलते लिया गया है। 

इससे पहले यह नीलामी 3 अक्बटूर तक चलनी थी। मंत्रालय की तरफ से 27 सितंबर को चालू की गई नीलामी में प्रधानमंत्री को मिले 2700 से ज्यादा तोहफों व स्मृति चिह्नों के लिए ऑनलाइन बोली मांगी जा रही है। नीलामी से एकत्रित हुई राशि को केन्द्र सरकार की गंगा सफाई की योजना ‘नमामी गंगे’ के लिए दिया जाएगा।

The proceeds from the auction will be devoted to the Namami Gange Mission, thus supporting the ambitious mission to clean the Ganga.

Even during his days as CM, Shri Modi always auctioned the gifts he received and devoted the money to causes such as girl child education.

— PMO India (@PMOIndia) October 3, 2019

 

You could go to the National Gallery of Modern Art, near India Gate in Delhi to see the mementoes and gift articles.

You can also bid online.

Here are more details:https://t.co/q60TuS9oUo

— PMO India (@PMOIndia) October 3, 2019

नीलामी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तोहफे में मिली पेंटिंगों, मूर्तियों, शॉलों, जैकेटों और पारंपरिक वाद्य यंत्रों समेत बहुत सारी वस्तुएं शामिल हैं।

नीलामी की न्यूनतम राशि 200 रुपए और अधिकतम राशि 2.5 लाख रुपए रखी गई है। नीलामी के लिए हर वस्तु की सुरक्षित कीमत रखी गयी है और उस पर बोली लगाई जाएगी। अभी तक हुई नीलामी के दौरान बहुत सारे सेलीब्रेटी, राजनेता और सामाजिक कार्यकर्ता भी आम लोगों के साथ बोली लगाने वालों में शामिल रहे हैं।

इससे पहले फरवरी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को देशभर में मिले उपहारों की नीलामी दिल्ली के नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में संपन्न हुई। नीलामी में देश भर के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस दौरान 1800 स्‍मृति चिन्‍हों की सफलतापूर्वक नीलामी की गई। 

बालिका शिक्षा के लिए कर दिया दान

प्रधानमंत्री की कुर्सी संभालने से पहले मोदी अक्टूबर 2001 से मई 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री थे। उस दौरान उन्हें 18,000 से अधिक उपहार मिले। मार्च 2014 में इन सभी उपहारों की नीलामी से लगभग 19 करोड़ रुपये प्राप्त हुए। इस धन को मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्य में बालिकाओं की शिक्षा के लिए चलायी जा रही योजना में दान कर दिया। इन उपहारों में कई तरह की कलाकृतियों के साथ सोने और चांदी के 103 उपहार थे।

पिछले एक साल में मिले 168 विदेशी उपहार

प्रधानमंत्री मोदी को पिछले एक वर्ष में विदेश यात्राओं के दौरान 168 उपहार मिले हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उन्हें मिले उपहारों में फाउंटेन पेन, सेलेंगर लिमिटेड एडिशन पट्टिका, टी सेट, चीनी मिट्टी के बर्तन, मंदिर एवं चैत्य की प्रतिकृतियां, विष्णु लक्ष्मी, भगवान गणेश की प्रतिमा, पेंटिंग, कालीन, बुलेट ट्रेन का मॉडल, फोटोग्राफ, पुस्तकें आदि शामिल हैं।

 

1 COMMENT

Leave a Reply