Home पोल खोल गुरु अन्ना ने दिखाया केजरीवाल को आईना, बोले- आप ने तोड़ा लोगों...

गुरु अन्ना ने दिखाया केजरीवाल को आईना, बोले- आप ने तोड़ा लोगों का भरोसा

517
SHARE

समाजसेवी अन्ना हजारे का मन दिल्ली के विवादास्पद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से पूरी तरह से टूट चुका है। कभी केजरीवाल के गुरु रहे अन्ना का मानना है कि अपनी करतूतों की वजह से ही केजरीवाल की पोल जनता के सामने इतनी जल्दी खुल चुकी है। आजतक पोर्टल के अनुसार अन्ना ने कहा है, “मैंने अरविंद को चेताया था कि पहले दिल्ली राज्य के लोगों ने आप पर जो भरोसा दिखाया था तो दिल्ली के विकास के लिए काम करो। सारे देश के सामने दिल्ली राज्य को विकास वाला राज्य ऐसा मॉडल बनाओ, लेकिन अरविंद ने कभी भी मेरी बात नहीं सुनी। पहले लोकसभा के चुनाव लड़े, फिर पंजाब, गोवा में भी अपना भाग्य आजमाने की कोशिश की, लेकिन ये सब करते हुए दिल्ली राज्य को ही भूल गए।”

अन्ना ने कहा है कि पार्टी की कथनी और करनी में फर्क है, जिसके कारण उसकी हार हुई। आप से लोगों का भरोसा टूटा है। उन्होंने सादगी का वादा करके गाड़ी-बंगले ले लिए। त्याग की बात कहकर खुद से अपना और अपने विधायकों का वेतन बढ़ा लिया। आइए देखिए कि अन्ना हजारे ने अपने उस शिष्य के बारे में क्या कुछ कहा है, जिसने उन्हीं के नाम का दुरुपयोग करके दिल्ली की सत्ता हथियाई थी और दो साल से अधिक समय से जनता की गाढ़ी कमाई पर ऐश और मौज कर रहे हैं-

ईवीएम पर सवाल उठाने पर

ये पहली बार नहीं है। जब से दिल्ली के मुख्यमंत्री से अन्ना हजारे का मोहभंग हुआ है, उन्होंने केजरीवाल के हर बेतुकी बातों के लिए सरेआम लताड़ लगाई है। पंजाब और गोवा विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को मिली करारी हार के बाद केजरीवाल ने ईवीएम से छेड़छाड़ का बहाना बनाना शुरू कर दिया था। तब भी अन्ना ने उन्हें बकवास बंद करने के लिए कहा था। तब उन्होंने कहा था, कि “दुनिया तेजी से तरक्की कर रही है और यहां हमलोग बैलेट पेपर के जमाने में जाने की चर्चा कर रहे हैं। ईवीएम के इस्तेमाल में कोई दिक्कत नहीं है और चुनावों में निश्चित रूप से इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए।”

शुंगलू कमेटी की रिपोर्ट पर
शुंगलू कमेटी की रिपोर्ट आने पर अन्ना हजारे ने कहा, “मैंने जब शुंगलू कमेटी की रिपोर्ट को देखा और पढ़ा तो मुझे बहुत दुख हुआ, क्योंकि मुझे बड़ी आशा थी कि एक पढ़ा-लिखा व्यक्ति कुछ अच्छा काम करता है अच्छी बात है, लेकिन इस शुंगलू कमेटी की रिपोर्ट से मेरा सपना टूट गया है। “

आप को मिलने वाले चंदे की रकम में हेरफेर पर

जब आम आदमी पार्टी में चंदे की हेरफेर की बातें सामने आईं तब भी अन्ना ने पत्र लिखकर केजरीवाल को खूब सुनाया। उन्होंने लिखा, “देश-विदेश से जनता ने आपकी पार्टी को चन्दा भेजा, कुछ समय तक आपने जनता को हिसाब दिया, लेकिन जून 2016 से दान दाताओं की लिस्ट वेबसाइट से हटाई गई है। यह बात आपकी कृति और शब्दों में फर्क करनेवाली बात है। आप जैसे समाज के प्रमुख बनकर चलनेवाले कार्यकर्ता के लिए ठीक नहीं है। आपने जनता और मुझे भी समाज, देश में परिवर्तन का वादा किया था। आज वो वादा पूरा न करने का दुख होता है। मैंने समाज और देश का बहुत बड़ा सपना देखा था लेकिन वह सपना टूट गया।”

केजरीवाल के मंत्री के सेक्स स्कैंडल के खुलासे पर

इससे पहले केजरीवाल सरकार के मंत्री संदीप कुमार का सेक्स स्कैंडल सामने आने पर भी अन्ना बहुत निराश हुए थे और उन्हें अपने पुराने शिष्य को खूब खरी-खोटी सुनाई थी अन्ना ने तब कहा था, ”केजरीवाल ने मेरी अपेक्षाओ को भंग किया है। मुझे लगाता था कि आम आदमी पार्टी लोगों को नई उम्मीद देगी लेकिन जिस तरह उनके मंत्रियों पर आरोप लग रहे हैं उससे मैं बहुत दुखी हूं। ” उन्होंने कहा था, ”मैंने पार्टी बनाते समय ही केजरीवाल को कहा था कि किस प्रकार से आप कार्यकर्ता का चरित्र अच्छा है या नहीं यह तय करोगे। लेकिन केजरीवाल ने मेरी सुनी नहीं। आज मैं देख रहा हूं कि मैंने जो बात कही थी वही हो रहा है। कोई भी पक्ष हो, पार्टी हो अपने आदमी चारित्र शील है या नहीं है ये देखना जरूरी है। ”

जब अन्ना ने तोड़ा केजरीवाल से रिश्ता

फिल्म ‘अन्ना’ के पोस्टर लॉन्च पर ही हजारे ने केजरीवाल से सारे संबंध तोड़ने का ऐलान कर दिया था। तब उन्होंने कहा था,  “यह अच्‍छा हुआ कि मैंने अरविंद का साथ छोड़ दिया, नहीं तो मेरी भी ऐसी ही दुर्दशा होती।” उन्होंने आगे कहा,  “अब मेरा अरविंद केजरीवाल से कोई रिश्‍ता नहीं है। मुझे नहीं पता क्‍या गलत है और क्‍या सही। लेकिन जब भी मैं अखबार में उसके बारे में पढ़ता हूं तो मुझे दुख होता है।”

LEAVE A REPLY