Home समाचार पीएम मोदी की राह पर चले 172 देश, मनाएंगे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

पीएम मोदी की राह पर चले 172 देश, मनाएंगे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

412
SHARE

172 देश होंगे शामिल

21 जून को पीएम मोदी के साथ दुनिया के 172 देश अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाएंगे। एक तरफ 21 जून को लोगों की नजरें रांची के प्रभात तारा मैदान में पर टिकी होंगी, जहां पीएम मोदी योग करेंगे। वहीं दूसरी तरफ विदेशों में योग दिवस पर होने वाले सभी प्रमुख कार्यक्रम भारतीय दूतावास आयोजित करेगा।

भारत देता है योग शिक्षक

विदेशों में होने वाले योग कार्यक्रमों में भारत, विशेष मदद उपलब्ध कराता है। भारत की तरफ से आईसीसीआर यानि Indian Council for Cultural Relations सभी इच्छुक देशों को योग शिक्षक उपलब्ध करवाता है।

87 देशों में हैं आईसीसीआर के योग शिक्षक

इस समय कुल 87 देशों में आईसीसीआर के योग शिक्षक विदेशियों को योग का प्रशिक्षण दे रहे हैं। इसके साथ ही लोगों की ज्यादा भागीदारी हो इसके लिए विदेशों में योग 15 जून से 23 जून के बीच कभी भी आयोजित हो रहा है।

पीएम मोदी ने दिलाई योग को पहचान

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 दिसंबर, 2014 को 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था।

आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति के लिए भी लाभकारी साबित हुआ योग

योग के ही कारण आयुर्वेद जैसी भारतीय चिकित्सा पद्धति को भी स्थापित करने में बहुत मदद की है। विदेशी वैज्ञानिक अब आयुर्वेद के उपायों को सिरे से खारिज करने की बजाय उस पर शोध करने के लिए प्रेरित हो रहे हैं।

Leave a Reply